Central University Of Punjab PG Admission 2024 by CUET PG know course detial eligibility

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

Central University Of Punjab PG Admission 2024: पंजाब केंद्रीय विश्वविद्यालय के विभिन्न कोर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं तो ये जानकारी आपके काम की हो सकती है. सबसे पहले ये जान लें कि सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ पंजाब केवल पीजी कोर्स ऑफर करती है. यहां से अंडर ग्रेजुएट कोर्स नहीं किए जा सकते. इसलिए अगर आप यहां से पोस्ट ग्रेजुएशन करना चाहते हैं तो सीयूईटी पीजी परीक्षा तो पास करनी ही होगी साथ ही कुछ और पात्रताएं भी पूरी करनी होगी. इनका डिटेल हम यहां साझा कर रहे हैं.

सीयूईटी पीजी स्कोर है जरूरी

सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ पंजाब से कोई भी पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स करने के लिए पहली पात्रता है कि आपको कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट 2024 पास करना होगा. जिन कैंडिडेट्स को एडमिशन लेना है, वे अब तक फॉर्म भी भर चुके होंगे क्योंकि सीयूईटी पीजी परीक्षा शुरू हो गई है. रिजल्ट रिलीज होने के बाद आगे की प्रक्रिया यानी काउंसलिंग आदि शुरू होगी. जानते हैं किस कोर्स में एडमिशन की क्या पात्रता है.

किस कोर्स की क्या पात्रता

एम.फार्म कोर्स के लिए बैचलर की डिग्री कम से कम 55 परसेंट मार्क्स के साथ होनी चाहिए. सीयूईटी पीजी और जीपैट पास कैंडिडेट अप्लाई कर सकते हैं.

एम.टेक कोर्स के लिए किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से कम से कम 60 परसेंट मार्क्स के साथ बीई या बीटेक किए स्टूडेंट्स आवेदन कर सकते हैं. गेट स्कोर, सीसीएमटी काउंसलिंग और सीयूईटी पीजी के स्कोर के आधार पर एडमिशन होगा.

एमएससी, एमबीए (एग्री-बिजनेस), एम.कॉम, एएलएम, एमएड, एम.लिब साइंस, एमपीएड कोर्स के लिए संबंधित विषय में कम से कम 50 परसेंट मार्क्स के साथ बैचलर्स की डिग्री होनी चाहिए.साथ ही वैलिड सीयूईटी पीजी स्कोर होना चाहिए. इस तरह हर कोर्स की पात्रता अलग-अलग है. बेहतर होगा डिटेल में जानकारी पाने के लिए वेबसाइट विजिट करते रहें.

ये वेबसाइट कर लें नोट

सीयूईटी पीजी परीक्षा का आयोजन शुरू हो चुका है. उसके स्कोर के बेस पर ही सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ पंजाब में काउंसलिंग होगी. इस बारे में ताजा सूचनाएं और कोई भी जरूरी अपडेट केवल वेबसाइट से पता किया जा सकता है. इसे पता करने के लिए आप समय-समय पर यूनिवर्सिटी की वेबसाइट विजिट करते रहें, जिसका पता ये है – cup.edu.in. यहां से आपको विस्तार में सारी जानकारी मिल जाएगी. 

यह भी पढ़ें: बिहार सक्षमता परीक्षा 2024 की आंसर-की जारी, इस तारीख तक करें आपत्ति

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Rate this post

About The Author

Scroll to Top
हमें शेयर बाजार में निवेश क्यों करना चाहिए 10 कारण जानें