CBSE Board Exams 2024 To Begin From 15 February Know Revision Strategy And Tips To Do Revision Effectively

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

CBSE Board Exams 2024 Last Month Preparation Tips: सीबीएसई बोर्ड दसवीं और बारहवीं की परीक्षा की डेटशीट रिलीज कर दी गई है. इसके मुताबिक एग्जाम 15 फरवरी से 2 अप्रैल 2024 के बीच आयोजित किए जाएंगे. हर साल बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स इन परीक्षाओं में बैठते हैं और इस साल भी ये संख्या काफी अधिक है. डेटशीट आने के बाद कैंडिडेट्स अपनी रिवीजन स्ट्रेटजी और अच्छे से प्लान कर सकते हैं. इससे उन्हें पता चल जाएगा कि कौन सा पेपर बाद में है ताकि उसके रिवीजन के लिए उसी हिसाब से टाइम निकाल लें. जो पेपर पहले हैं उनका रिवीजन पहले खत्म करें और इसी हिसाब से स्ट्रेटजी बनाएं.

ऐसे करें रिवीजन

सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं शुरू होने में अभी वक्त है. एग्जाम 15 फरवरी से शुरू होंगे. इस बारे में एक्सपर्ट्स का मानना है कि फाइनल रिवीजन एक महीने पहले शुरू करना ठीक रहता है. इस हिसाब से आप करीब 10 जनवरी के आसपास रिवीजन शुरू कर दें. आखिरी के चार-पांच दिन रिलैक्स रहें, बहुत प्रेशर न लें और फौरी तौर पर पढ़ा हुआ दोहराते चलें.

अगर कुछ बाकी हो तो

तैयारी का पहला चरण ये होता है कि पूरा सिलेबस देखने के बाद सही किताबें देखें और बिना कोई टॉपिक स्किप करें पढ़ाई शुरू करें. अभी दिसंबर चल रहा है, ऐसे में अगर किसी विशेष टॉपिक में आपको दिक्कत है या कोई खास टॉपिक आपने पहले ड्रॉप कर दिया था तो उसे उठा लें. अभी समय है ये टॉपिक कवर किया जा सकता है. रोज के कुछ घंटे रेग्यूलर पढ़ाई के साथ ही इस टॉपिक को दें और समय रहते इसे पूरा करें.

सैम्पल पेपर से बनेगी बात

कई स्टूडेंट्स ऐसे होंगे जिनकी तैयारी अब काफी आगे बढ़ चुकी होगी. ऐसे में वे सैम्पल पेपर्स सॉल्व करके अपनी तैयारियों को आंक सकते हैं. इनसे प्रैक्टिस भी होगी और आपको आपकी कमियां भी समय रहते पता चलेंगी. यही नहीं जिनकी तैयारी नहीं भी हुई है वे भी सैम्पल पेपर हल करें और देखें कि किस एरिया में आपको ज्यादा दिक्कत है. उसे समय रहते दूर करें. समय के अंदर पेपर हल करें और बाद में उसे चेक जरूर कराएं.

फोकस रहने के लिए ब्रेक लें

फोकस्ड रहने के लिए रेग्यूलर ब्रेक लेते हुए पढ़ाई करें. एग्जाम एंग्जाइटी को खुद पर हावी न होने दें. बीच-बीच में ब्रेक लेते रहें और दिमाग को रिफ्रेश करने वाली एक्टिविटीज करें. आप चाहें तो ग्रुप स्टडी भी कर सकते हैं. अभी इसके लिए भरपूर टाइम है लेकिन जब पेपर पास आ जाएं तो इससे बचें. ठीक से सोएं, ठीक से खाएं, खुद को रिफ्रेश रखें और पॉजिटिव माइंडसेट के साथ तैयारी को आगे बढ़ाएं. 

यह भी पढ़ें: CBSE ने जारी की दसवीं और बारहवीं की डेटशीट 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Rate this post

About The Author

Scroll to Top
हमें शेयर बाजार में निवेश क्यों करना चाहिए 10 कारण जानें