CBSE Board Changes Syllabus of 3 and 6 class for academic year 2024 25

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

CBSE Board New Textbooks: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की तरफ से कई बड़े फैसले लिए जा रहे हैं. सीबीएसई बोर्ड ने क्लास 3 और क्लास 6 के सिलेबस में बदलाव किया गया है. सीबीएसई बोर्ड ने दोनों ही कक्षाओं की किताबों में बदलाव किया है. एनसीईआरटी पैटर्न के तहत आने वाले अकादमिक सेशन 2024-25 में क्लास 3 और क्लास 6 में नया सिलेबस पढ़ाया जाएगा. बोर्ड की तरफ से सभी स्कूलों को दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं.  

NCERT ने सीबीएसई को एक पत्र भेजकर बताया कि क्लास 3 और 6 के लिए नई पाठ्यक्रम और पाठ्यपुस्तकें जल्द ही जारी की जाएंगी. स्कूलों को राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) की ओर से प्रकाशित पाठ्य पुस्तकों के स्थान पर साल 2023 तक इन नए पाठ्यक्रमों और पाठ्यपुस्तकों का पालन करना चाहिए.

जरूरी बात 

सीबीएसई (CBSE) की आधिकारिक सूचना के अनुसार NCERT ने क्लास 6 के लिए एक ब्रिज कोर्स और क्लास 3 के लिए संक्षिप्त दिशानिर्देशों को बनाया जा रहा है. ताकि छात्रों को NCSE 2023 के अनुरूप पढ़ाया जा सके. साथ ही बोर्ड स्कूल प्रमुखों और शिक्षकों को एनईपी 2020 के लिए तैयार करने के लिए क्षमता निर्माण कार्यक्रम का आयोजन करेगा. सीबीएसई की और से दिए गए निर्देश में कहा गया है कि 1 अप्रैल 2024 से शुरू होने वाले शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए अन्य कक्षाओं के पाठ्यक्रम और पाठ्यपुस्तकों में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा.

क्या कहा?

नोटिस में कहा गया है कि सभी स्कूलों के लिए यह बहुत आवश्यक है कि वह सिलेबस डाक्यूमेंट्स के शुरुआती पेज में दिए गए पाठ्यक्रम निर्देशों का पालन करें. आगे कहा गया है कि जहां तक संभव हो विषयों को निर्धारित पाठ्यक्रम के अनुसार पढ़ाया जाना चाहिए. बोर्ड ने स्कूल प्रमुखों और शिक्षकों के लिए कैपेसिटी बिल्ड़िग प्रोग्राम भी आयोजित करेगा.

यह भी पढ़ें- CBSE Exam 2025 Syllabus: सीबीएसई ने क्लास 10 और 12 का नया पाठ्यक्रम किया जारी, जानिए क्या हुए बड़े बदलाव

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Rate this post

About The Author

Scroll to Top
हमें शेयर बाजार में निवेश क्यों करना चाहिए 10 कारण जानें