CBSE 2024 English Subject Board Exam Preparation Tips For Student

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

CBSC बोर्ड परीक्षा में अंग्रेजी कंपलसरी विषय है. जिन स्टूडेंट्स के बेसिक्स क्लियर हैं वह बोर्ड परीक्षा के दौरान इस विषय में अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं.  बोर्ड परीक्षा में इंग्लिश को स्कोरिंग सब्जेक्ट के रूप में माना जाता है. जिन स्टूडेंट्स के बेसिक्स क्लियर हैं वह बोर्ड परीक्षा के दौरान इस विषय में अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं. 

कब से हैं एग्जाम

15 फरवरी से CBSE बोर्ड की परीक्षाएं शुरू हो रही हैं. 26 फरवरी को दसवीं के स्टूडेंट का  इंग्लिश का पेपर है. जिसके लिए स्टूडेंट के पास लगभग एक महीने का समय बचा है. सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2024 से जुड़ी सभी डिटेल्स cbse.gov.in पर मिलेंगी.
आगे जानते हैं तैयारी के वो तरीके जिससे आप भी इंग्लिश में टॉपर बन सकते हैं.

बोर्ड की परीक्षा में इंग्लिश को स्कोरिंग सब्जेक्ट के रूप में माना जाता है. इसके लिए स्टूडेंट का बेसिक क्लियर होने के अलावा सिलेबस की समझ, एग्जाम पैटर्न और मार्किंग ध्यान से समझ लें. तैयारी के रिवीजन के लिए पिछले साल के पेपर सॉल्व करना भी अच्छा तरीका है.

सिलेबस को ध्यान में रखकर बनाएं प्लान

एग्जाम की तैयारी में स्टूडेंट्स के लिए सबसे जरूरी है सिलेबस और मार्किंग पैटर्न की समझ. एग्जाम से पहले सभी टॉपिक के रिवीजन और शॉर्ट टेस्ट की आदत बनाएं. कमजोर टॉपिक्स पर ज्यादा ध्यान दें. 

 रीडिंग सेक्शन में मिलेंगे नंबर

सीबीएसई क्लास 10 इंग्लिश के सेक्शन ए यानी रीडिंग सेक्शन में अच्छे मार्क्स स्कोर किए जा सकते हैं (English Comprehension). इसकी तैयारी के लिए परीक्षा से पहले रोजाना कम से कम दो कॉम्प्रिहेंशन पैसेज अटेंप्ट करें. इंग्लिश पढ़ने और समझने में आसानी हो जाएगी तो बोर्ड परीक्षा 2024 में मार्क्स स्कोर करना भी आसान होगा.

ग्रामर सेक्शन में सुधारें छोटी-छोटी गलतियां

सीबीएसई क्लास 10 इंग्लिश के एग्जाम में स्टूडेंट की राइटिंग और ग्रामर का टेस्ट लिया जाता है. इसकी तैयारी के लिए स्टूडेंट्स फॉर्मल लेटर और एनालिटिकल पैराग्राफ लिखने की प्रैक्टिस कर सकते हैं. फॉर्मल लेटर राइटिंग प्रैक्टिस करते समय फॉर्मेट का खास ख्याल रखें. इसमें गड़बड़ी होने पर मार्क्स कट हो सकते हैं.

सेक्शन सी में लिटरेचर पर होनी चाहिए पकड़

सीबीएसई 10वीं के इंग्लिश एग्जाम का सेक्शन सी लिटरेचर कविता, कवि और साहित्य पर आधारित होगा. इसमें अच्छी पकड़ होने के लिए इंग्लिश बुक में दिए गए सभी अध्यायों, कविताओं, उनके सार और लेखकों व कवियों के नाम अच्छी तरह से याद कर लें.

ग्रुप स्टडी भी होगी मददगार

किसी भी एग्जाम की तैयारी के लिए अगर आप ग्रुप स्टडी करते हैं तो वह काफी हद तक मददगार साबित होती है. स्टूडेंट्स एक दूसरे का टेस्ट उनकी गलतियां और उन्हें सुधारने के तरीके एक दूसरे के साथ शेयर कर सकते हैं.

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Rate this post

About The Author

Scroll to Top
हमें शेयर बाजार में निवेश क्यों करना चाहिए 10 कारण जानें