Career In Storytelling Know Full Details Here

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

अगर आप भी कुछ अलग हटकर करने का सोच रहे हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद काम की है. अकसर लोग इंजीनियरिंग, डॉक्टरी, फार्मेसी इन सब फील्ड में करियर बनाते हैं. लेकिन आप इनके अलावा अन्य क्षेत्रों में भी करियर विकल्प की तलाश कर सकते हैं. इन्हीं में से एक करियर स्टोरीटेलिंग का भी है. आज के समय में बहुत से लोगों ने इस फील्ड की तरफ रुख किया है. जिससे वह अच्छे खासे रुपये भी कमा रहे हैं.

क्या है स्टोरीटेलिंग

स्टोरीटेलिंग एक ऐसी कला है जिसमें कहानियां बनाई और सुनाई जाती हैं. ये एक बेहद ही शक्तिशाली संचार माध्यम है जिसका इस्तेमाल मनोरंजन, शिक्षा व मोटिवेशन के लिए हो सकता है. इसमें एक स्टोरीटेलर होता है, जो पात्रों, घटनाओं, और उनके बीच के संबंधों का वर्णन करता है.

कैसे कमा सकते हैं पैसा

स्टोरीटेलिंग को करियर बना कर आप चाहें तो मोटा पैसा घर बैठे कमा सकते हैं. इससे स्किल के जरिए पैसा कमाने वाली इस फील्ड की एक्सपर्ट मनीषा झा का कहना है कि स्टोरीटेलिंग में दिलचस्पी उन्हें स्कूल के दिनों से थी. इसके बाद जब वह बड़ी हुईं तो उन्होंने लेखन जगत में ही अपना करियर बनाने की ठानी. दिल्ली यूनिवर्सिटी के महाराजा अग्रसेन कॉलेज से अपना ग्रेजुएशन पूरा के बाद, साल 2021 में उनके लेखन को एक नया आयाम मिला. उन्होंने फैसला किया कि अब वह अपने इस हुनर के जरिए पैसा कमाना शुरू करेंगी.

यही वजह रही कि उन्होंने पाठकों और लेखकों के ऑनलाइन मंच पर अपनी कहानियां लिखना शुरू किया. शुरुआत में उन्होंने 12 हजार से लेकर 13 हजार रुपये कमाए. लेकिन जब उन्होंने पॉकेट नॉवेल पर लिखना शुरू किया तो ये कमाई 30 हजार तक पहुंच गई. फिलहाल मनीषा दो रोमांचक नॉवेल्स पर काम कर रही हैं.

यह भी पढ़ें- ग्रेजुएशन पास के लिए DRDO में नौकरी पाने का शानदार मौका, इस तारीख के पहले कर दें अप्लाई, मिलेगी बढ़िया सैलरी

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Rate this post

About The Author

Scroll to Top
हमें शेयर बाजार में निवेश क्यों करना चाहिए 10 कारण जानें