Career As A Soil Scientist how to become a soil scientist Eligibility Career Options Prospectus Growth Salary All Details

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

How To Become A Soil Scientist: सॉयल साइंटिस्ट के तौर पर करियर बनाना चाहते हैं तो ये जानकारी आपके काम आ सकती है. इस फील्ड में जाने के लिए जरूरी है कि आपको सॉयल में, प्लांट्स में और इससे रिलेटेड फील्ड्स में इंट्रेस्ट हो. इसके अंतर्गत आपको सॉयल के फॉरमेशन, क्लासिफिकेशन, मैपिंग वगैरह के बारे में जानकारी दी जाती है. साथ ही मिट्टी की फिजिकल, केमिकल और फिजिकल प्रॉपर्टी के बारे में बताया जाता है.

क्या पढ़ाया जाता है

एक स्टूडेंट जो सॉयल साइंस पढ़ता है वो बहुत सी चीजों के बारे में सीखता है जैसे मिट्टी कैसी है, इस पर कौन सी फसर अच्छी उगेगी, इसे किस तरह के ट्रीटमेंट की जरूरत है, इसका इस्तेमाल खेती के लिए हो सकता है या फॉरेस्ट्री के लिए या किसी और काम के लिए. जानते हैं इस फील्ड में करियर कैसे बनाना है.

क्या है पात्रता

जो इस फील्ड में कैरियर बनाना चाहते हैं, उनके लिए जरूरी है कि वे 12वीं में ज्योग्राफी एक विषय के तौर पर जरूर पढ़ें. इसके साथ ही साइंस विषयों से पढ़ाई करने पर वे एग्रीकल्चर या जियोलॉजी में बैचलर्स की डिग्री ले सकते हैं. सॉयल साइंस के बैचलर डिग्री कोर्स में आब एडमिशन ले सकते हैं. ये बीएससी एग्रीकल्चर या जियोलॉजी हो सकता है. इसके बाद मास्टर्स डिग्री चुन सकते हैं या पीएचडी या एम.फिल भी कर सकते हैं.

इंडिया के टॉप कॉलेज कौन से हैं

  • भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (आईएआरआई), दिल्ली
  • सैम हिगिनबॉटम कृषि, प्रौद्योगिकी और विज्ञान संस्थान (शियाट्स), इलाहाबाद
  • सेंचुरियन यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट (सीयूटीएम), भुवनेश्वर
  • कृषि महाविद्यालय (सीओए), पुना
  • लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी (एलपीयू), फगवाड़ा
  • पंजाब कृषि संस्थान (पीएयू), लुधियाना
  • बिहार कृषि विश्वविद्यालय, सबौर.

कैसे होता है एडमिशन

प्रवेश के लिए हर कॉलेज का अपना नियम है. कोई प्रवेश परीक्षा लेता है तो कोई बारहवीं के मार्क्स के बेसिस पर एडमिशन देता है. ज्यादातर अच्छी जगहों पर एंट्रेंस एग्जाम से ही सेलेक्शन होता है. अब इसका आधार सीयूईटी यूजी और पीजी भी हो सकते हैं. इसके लिए आपको चुने हुए कॉलेज या कोर्स के बारे में उसकी वेबसाइट पर जाकर अलग से पता करना होगा.

इन पदों पर कर सकते हैं काम

डिग्री पूरी होने के बाद आप इन पदों पर काम कर सकते हैं – सॉयल साइंटिस्ट, प्रोफेसर, सॉयल पेडोलॉजिस्ट, इकोलॉजिस्ट, एनवारयमेंटल साइंटिस्ट, जियोलॉजिस्ट, हाइड्रोलॉजिस्ट, साइंटिफिक लेबोरेट्री टेक्निशियन, सॉयल कंजर्वेशन टेक्निशियन.

कितनी होती है कमाई

सैलरी पद और जिस संस्थान के लिए आप काम कर रहे हैं, उसके बेसिस पर होती है. ये एवरेज महीने के 20 से 30 हजार रुपये शुरुआत में और बाद में 5 से 6 लाख आराम से पहुंच जाती है.

यह भी पढ़ें: बेहद कम समय में काला टमाटर कर देगा मालामाल, जानिए कैसे करते हैं इसकी खेती

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Rate this post

About The Author

Scroll to Top
हमें शेयर बाजार में निवेश क्यों करना चाहिए 10 कारण जानें