Budget 2024 NEP Has brought new revolutions 3000 new ITI establised see changes education sector has seen

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

Education Budget 2024: फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण आज संसद में अंतरिम बजट पेश कर रही हैं. एजुकेशन सेक्टर को भी इस बजट से बहुत सी उम्मीदे हैं. इस क्षेत्र में कौन सी नयी घोषणाएं होंगी ये कुछ देर में साफ हो जाएगा. इस बीच उन्होंने बताया कि शिक्षा के क्षेत्र में कई बड़े बदलाव हुए हैं. इस मौके पर कई उपलब्धियों के बारे में बात की गई. इसमें मुख्य रूप से 3000 नयी आईटीआईज की स्थापना, स्किल इंडिया के अंतर्गत 1.8 करोड़ युवाओं को दी गई ट्रेनिंग शामिल है. इसके अलावा 54 लाख कैंडिडेट्स को री-स्किल और अप-स्किल किया गया.

स्कूल से लेकर हायर एजुकेशनल इंसटीट्यूट्स तक की हुई स्थापना

एनईपी ने एजुकेशन सेक्टर में बहुत बदलाव किए हैं. पीएम श्री स्कूल बच्चों को गुणवत्तापूर्वक शिक्षा दे रहे हैं. अगर हायर एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स की बात करें तो 7 आईआईटी, 16 आईआईआईटी, 7 आईआईएम, 16 एम्स और 390 यूनिवर्सिटीज की स्थापना की गई है.

रोजगार के अवसर बढ़े

युवाओं को रोजगार के क्षेत्र में भी तमाम तरह की स्कीम की सहायता से सहयोग दिया गया. स्टार्ट-अप गारंटी स्कीम, फंड ऑफ फंड्स और स्टार्टअप इंडिया ने युवाओं को रोजगार पाने में बहुत सहायता की. इनकी मदद से तमाम युवा काम शुरू कर सके.

खुलेंगे नये मेडिकल कॉलेज

बजट पेश करते हुए वित्तमंत्री ने ये भी कहा कि देश में नये गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज खोलने की सरकार की योजना है. इस संबंध में जल्द ही कमेटी सेट की जाएगी जो इससे संबंधित मुद्दों को डील करेगी. बहुत से विभागों के अंतर्गत ये देखा जाएगा कि मौजूदा हॉस्पिटल इंफ्रास्ट्रक्चर का कैसे इस्तेमाल किया जाए ये भी देखा जाएगा.

पिछले साल मिला था अधिकतम बजट

एजुकेशन सेक्टर की अगर बात करें तो साल 2023-24 के बजट में सबसे ज्यादा आवंटन मिला था. इस साल शिक्षा क्षेत्र के लिए 1,12,898.97 करोड़ रुपये दिए गए थे. इस बार यूथ को दी गई कई स्कीमों के बारे में बात की गई. एनईपी से मिलने वाले तमाम फायदों का भी जिक्र किया गया. 

यह भी पढ़ें: RPSC में टीचर के पद पर निकली बंपर भर्तियां, जानें डिटेल और करें अप्लाई 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Rate this post

About The Author

Scroll to Top
हमें शेयर बाजार में निवेश क्यों करना चाहिए 10 कारण जानें