BSEB Bihar Board Class 12 Compartment Exam 2024 Registration Begins Apply Till 4 April at biharboardonline.bihar.gov.in

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

Bihar Board BSEB Compartment Exam Registration 2024: बिहार बोर्ड 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए हैं. वे कैंडिडेट्स जो इस साल की बिहार बोर्ड की 12वीं की एक या दो विषय की परीक्षा पास नहीं कर पाए हैं, वे कंपार्टमेंट एग्जाम का फॉर्म भर सकते हैं. इसके साथ ही बोर्ड ने स्क्रूटनी के भी फॉर्म रिलीज कर दिए हैं. वे कैंडिडेट्स जो अपनी कॉपियों को फिर से चेक कराना चाहते हैं, वे भी आवेदन कर सकते हैं.

लगेगा इतना शुल्क

बोर्ड उन छात्रों को भी एक मौका दे रहा है जो अपने रिजल्ट से खुश नहीं हैं. ऐसे छात्र री-इवैल्युएशन करा सकते हैं. ऐसा करने के लिए उन्हें प्रति विषय 120 रुपये के हिसाब से शुल्क जमा करना होगा. 12वीं के नतीजे 23 मार्च के दिन जारी हुए थे. स्क्रूटनी का रिजल्ट मई महीने में आने की संभावना है.

इस तारीख के पहले भर दें फॉर्म

बिहार बोर्ड 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए हैं और फॉर्म भरने की लास्ट डेट 4 अप्रैल 2024 है. इस तारीख के पहले ऑनलाइन अप्लाई कर दें. फॉर्म भरने के लिए आपको biharboardonline.bihar.gov.in या bsebinter.org पर जाना होगा. यहीं से अपडेट भी पता चलेंगे इसलिए समय-समय पर वेबसाइट विजिट करते रहें.

प्रिंसिपल करें फॉर्म डाउनलोड

कंपार्टमेंट परीक्षा और स्पेशल परीक्षा के फॉर्म बोर्ड के पोर्टल पर उपलब्ध करा दिए गए हैं. इन्हें स्कूल के प्रिंसिपल छात्रों को उपलब्ध करा सकते हैं. वे इन्हें डाउनलोड करें और स्टूडेंट्स को भरने के लिए दें. इसके बाद छात्र जो डिटेल भरता है उसे स्कूल के डेटा से मिलाया जाएगा और सभी जानकारी सही पायी जाने पर ही उसे ऑनलाइन पोर्टल पर अंकित किया जाएगा. इस वेबसाइट पर नजर बनाकर आप लेटेस्ट अपडेट्स भी पा सकते हैं.

इस बार कैसा रहा रिजल्ट

साल 2024 में कुल 12,91,684 स्टूडेंट्स ने परीक्षा दी जिसमें से कुल 11,26,439 ने एग्जाम पास किया. इस बार साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स को मिलाकर यानी ओवरऑल पास परसनटेज 87.21 परसेंट रहा. जो स्टूडेंट्स एग्जाम पास नहीं कर पाए, वे कंपार्टमेंट परीक्षा दे सकते हैं. इसकी तारीखें अभी साफ नहीं हुई हैं. ताजा अपडेट्स के लिए समय-समय पर वेबसाइट देख सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: सरकारी नौकरी पाने का बढ़िया मौका, यहां निकलीं 1300 से ज्यादा पदों पर भर्ती 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Rate this post

About The Author

Scroll to Top
हमें शेयर बाजार में निवेश क्यों करना चाहिए 10 कारण जानें