Board Exams 2024 Preparation Tips Is Smartphone Good For Students To Prepare For Exams CBSE Board Exams 2024

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

Board Exams 2024 Preparation With Smartphone: आजकल के बच्चे किसी भी परीक्षा की तैयारी करते हैं तो स्मार्टफोन यानी इंटरनेट का इस्तेमाल जरूर करते हैं. बोर्ड परीक्षा भी इससे अछूती नहीं है. ऐसे में कई बार ये विषय पैरेंट्स और स्टूडेंट्स के बीच बहस का मुद्दा बन जाता है कि पढ़ाई के लिए स्मार्टफोन की जरूरत है या नहीं. जहां अभिभावकों को लगता है कि ये पढ़ाई से ज्यादा डिस्ट्रैक्टशन देगा, वहीं बच्चों को लगता है कि इससे उनके डाउट आसानी से दूर हो सकते हैं. आइए आज इसी बारे में बात करते हैं.

स्मार्टफोन फायदेमंद है लेकिन…

स्मार्टफोन या इंटरनेट की कोई भी और डिवाइस जैसे लैपटॉप या कंप्यूटर पढ़ाई में मदद कर सकती है बशर्ते आपके अंदर अनुशासन हो. कितनी देर के लिए फोन का इस्तेमाल करना है. जो देखना है उसके अलावा कुछ और नहीं खोलना है, खुद को डिस्ट्रैक्शन से बचाना है, इन सब बातों का ध्यान अगर रख सकते हैं तो ऐसी किसी डिवाइज का इस्तेमाल कर सकते हैं.

फोन से हटा दें ये एप्लीकेशन

आप अगर वाकई पढ़ाई के लिए स्मार्टफोन इस्तेमाल करना चाहते है तो उससे फालतू के एप्लीकेशन जो आपको डिस्ट्रैक्ट करें उन्हें हटा दें. सोशल मीडिया से जुड़े एप्लीकेशन तुरंत हटा दें क्योंकि ये केवल आपका ध्यान भटकाएंगे. इस काम के लिए फोन ज्यादा फायदेमंद इसलिए होता है क्योंकि छोटा होने के कारण ये हैंडी होता है. इसे कहीं भी आसानी से कैरी किया जा सकता है जबकि कंप्यूटर और लैपटॉप लेकर आप घूम नहीं सकते.

फटाफट क्लियर कर लें डाउट

स्मार्टफोन की मदद से आप तुरंत ही अपने डाउट क्लियर कर सकते हैं. जहां अटकें या कुछ समझ में न आए गूगल या यूट्यूब की मदद से उसे डिटेल में समझ सकते हैं. क्लास में कुछ मिस हो जाता है तो उसे भी इंटरनेट से कवर कर सकते हैं. इसा एक फायदा और ये भी है कि आप कहीं जा रहे हैं तो रास्ते में समय का बेहतरीन इस्तेमाल कर सकते हैं. इस पर क्लास की रिकॉर्डिंग सुन सकते हैं, पढ़ाई कर सकते हैं, नोट्स देख सकते हैं या वीडियो देखकर टॉपिक समझ सकते हैं.

बैलेंस न हो तो बिगड़ सकती है बात

अगर स्मार्टफोन के इस्तेमाल के समय कैंडिडट सावधान न रहे तो बात बिगड़ भी सकती है. अधिकतर केसेस में ये देखा जाता है कि बच्चा पढ़ाई के लिए फोन लेता है और पढ़ाई छोड़कर बाकी सब काम करता है. कभी दोस्तों से बातें, कभी रील्स देखना, कभी सोशल मीडिय पर समय बिताना. इसलिए अगर आप एंटरटेनमेंट और पढ़ाई का प्रॉपर बैलेंस बना सकते हैं तो ही स्मार्टफोन या इंटरनेट का इस्तेमाल करें.

यह भी पढ़ें: यूपी पुलिस में कंप्यूटर ऑपरेटर के पद पर निकली भर्ती 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Rate this post

About The Author

Scroll to Top
हमें शेयर बाजार में निवेश क्यों करना चाहिए 10 कारण जानें