Board Exams 2024 Preparation Tips CBSE Board Exams Smart Preparation Tips Choose Between Books And Guess Paper

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

Board Exam 2024 Preparation Tips: बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी का समय चल रहा है और हर स्टूडेंट बस दिन-रात इसी कोशिश में लगा है कि कैसे अच्छी से अच्छी तैयारी की जाए. इसके लिए जो भी जरूरी टिप्स और ट्रिक्स होती हैं, वे भी कैंडिडेट अपनाना चाहते हैं. ऐसे में एक सवाल ये भी उठता है कि परीक्षा की तैयारी के दौरान किस तरीके से पढ़ना ज्यादा अच्छा रहता है. हम बात कर रहे हैं गेस पेपर्स की और किताबों की. बहुत से स्टूडेंट्स गेस पेपर से पढ़ना पसंद करते हैं तो बहुत से स्टूडेंट्स किताबें प्रिफर करते हैं. कौन सा तरीका बेहतर है, जानते हैं.

गेस पेपर या किताबें

एक्सपर्ट्स की मानें तो इन दोनों की आपस में कोई तुलना नहीं है. किताबों में सभी टॉपिक विस्तार से दिए होते हैं इसलिए जो जानकारी, ज्ञान और टोटल कवरेज आपको किताबों से पढ़कर मिलेगा वह गेस पेपर से नहीं मिल सकता. तो क्या गेस पेपर से पढ़ना बेकार है ये विचार दिमाग में आता है. इसका जवाब है नहीं, गेस पेपर से पढ़ना बेकार नहीं है. गेस पेपर रिवीजन और शॉर्ट में पढ़ने के लिए बेहतरीन उपाय हैं.

आपकी स्थिति पर निर्भर करता है

गेस पेपर चुनें या किताबें, ये इस बात पर डिपेंड करता है कि आपकी तैयारी कहां तक पहुंची है, आपके पास तैयारी का कितना समय बचा है और इस समय में आपको कौन-कौन से टॉपिक खत्म करने हैं. किसी भी आंसर के लिए तैयार रहना चाहते हैं, थॉरो नॉलेज चाहिए और इफेक्टिव आंसर राइटिंग करना चाहते हैं तो किताबें आपकी बेस्ट साथी हैं. अंत में आप चाहें तो रिवीजन के लिए गेस पेपर इस्तेमाल कर लें.

गेस पेपर कब काम आते हैं

रिवीजन के लिए तो गेस पेपर बेस्ट हैं ही साथ ही उस कंडीशन में भी गेस पेपर बढ़िया काम करते हैं जब आपके पास तैयारी का कम समय हो. सिलेबस ज्यादा हो, आप किसी वजह से अभी बहुत पीछे हैं या एग्जाम केवल पास हो जाए ये आपका लक्ष्य है और ग्रेड्स आपके लिए मैटर नहीं करते. इन कंडीशन में आप गेस पेपर चुन सकते हैं. हालांकि ध्यान रहे कि गेस पेपर से अच्छे मार्क्स लाना थोड़ा कठिन है जब आपने किताबें नहीं पढ़ीं. 

यह भी पढ़ें: यहां निकली हैं बंपर सरकारी नौकरियां 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Rate this post

About The Author

Scroll to Top
हमें शेयर बाजार में निवेश क्यों करना चाहिए 10 कारण जानें