Board Exam Preparation Tips students have to avoid common mistakes CBSE CISCE UP Board

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

कई बोर्डों की 10वीं और 12वीं क्लास की बोर्ड परीक्षाएं नजदीक आ चुकी हैं. जिनमें बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं शामिल होंगे. स्टूडेंट्स यहां बताई गईं कुछ गलतियों को दूर कर अच्छे नंबर हासिल कर सकते हैं. बोर्ड परीक्षा के दौरान छात्र स्ट्रेस का भी शिकार हो जाते हैं. छात्र यहां बताए गए तरीकों को अपनाकर परीक्षा में अच्छे नंबर ला सकते हैं

बोर्ड एग्जाम के समय छात्र को पर्याप्त नींद लेना बहुत जरूरी है. इसकी कमी से एकाग्रता में कमी होती है व गलतियां होने की संभावना बढ़ जाती है. छात्र-छात्राएं परीक्षा से पहले रात में कम से कम 8 घंटे की नींद जरूर लें. छात्र परीक्षा में जल्दबाजी न करें. साथ ही सभी सवालों को ध्यान से पढ़ें और फिर जवाब लिखें. अगर कोई सवाल समझ में न आए तो उसे छोड़ दें और बाद में उसका जवाब लिखें.

बोर्ड एग्जाम के समय घबराना स्वाभाविक सी बात है, हालांकि छात्र इससे बचने की कोशिश करें. एक्सपर्ट्स के अनुसार घबराहट से एकाग्रता कमी होती है व याददाश्त पर भी असर पड़ता है. स्टूडेंट्स ऐसा महसूस करने पर गहरी सांस लेने और ध्यान करने से घबराहट कम हो सकती है. बोर्ड एग्जाम को लेकर छात्र समय का उचित प्रबंधन करें. सभी सवाल को समान समय दें. अगर कोई सवाल ज्यादा समय ले रहा है तो उसे छोड़ दें और बाद में उसका आंसर लिख दें.

इन बातों का रखें ध्यान

अगर आपको किसी भी सवाल का जवाब पता नहीं है तो उसे छोड़ दें. गलत जवाब लिखने से आपका टाइम वेस्ट हो सकता है. छात्र एग्जाम देने जाने से पहले एडमिट कार्ड, पेन, पेंसिल, इरेज़र आदि को चेक कर लें. छात्र एग्जाम के लिए देरी से पहुंचने से बचें. छात्र परीक्षा को लेकर आत्मविश्वास रखें. हालांकि इसकी अति होने से आपको दिक्कत हो सकती है. अगर आपने अच्छी तैयारी की है तो आप निश्चित रूप से अच्छा प्रदर्शन करेंगे. छात्र परीक्षा में नकल करने की कोशिश बिलकुल भी ना करें. नकल करते हुए अगर आप पकड़े गए तो आपको परीक्षा देने से रोका जा सकता है. ऐसा इसलिए कतई ना करें.

यह भी पढ़ें- बोर्ड एग्जाम की तैयारी के दौरान कर लिया ये काम तो 90 परसेंट से ऊपर स्कोर पक्का! फटाफट कर लें नोट

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Rate this post

About The Author

Scroll to Top
हमें शेयर बाजार में निवेश क्यों करना चाहिए 10 कारण जानें