Board Exam Preparation 2024 What To Eat During Board Exams 2024 CBSE Board Exams And Good Eating Habits

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

Foods To Avoid During Exams 2024: बोर्ड परीक्षा की तैयारी के समय और एग्जाम के दौरान पढ़ाई की बात जितनी जरूरी है, उतना ही जरूरी है इस समय का खान-पान. अगर बच्चे इस समय ठीक से और ठीक खाना नहीं खाएंगे तो उनकी पढ़ाई पर उल्टा असर पड़ सकता है. पेट भरा रहता है और खाना न्यूट्रीशन से भरपूर होता है तभी उससे शरीर को फायदे मिलते हैं. दिमाग तेजी से काम करता है और अलर्टनेस बढ़ती है. आइये जानते हैं कि एग्जाम के दौरान सही खानपान क्यों जरूरी है, बच्चों को क्या खाना चाहिए और क्या खाने से परहेज करना चाहिए.

तनाव का समय होता है

ये समय ज्यादातर बच्चों के लिए तनाव भरा होता है. वे एग्जाम के स्ट्रेस में या तो नहीं खाते या ऊट-पटांग खाते हैं. इससे उनकी बॉडी को एनर्जी नहीं रहती और दिमाग पढ़ाई की जगह भूख में लगा रहता है. कई बार बच्चों को भूख का अहसास नहीं होता लेकिन वे कॉन्सनट्रेशन नहीं कर पाते. इसलिए जरूरी है कि बच्चे कुछ-कुछ देर में हेल्दी मील लेते रहें. भूख नहीं भी हो तो भी कुछ खाते रहना ठीक रहेगा. स्ट्रेस की वजह से कई बार भूख चली जाती है. कुछ बच्चे तो जी मिचलाना जैसी समस्या से भी ग्रस्त हो जाते हैं.

प्रोटीन रिच डाइट लें और कार्ब कम खाएं

इस समय दूध, अंडा, पनीर, तोफू, होल ग्रेन्स, हरी सब्जियां जैसे प्रोटीन रिच फूड को खाएं. कार्ब कम खाएं क्योंकि इससे कई बार स्लीपी फील होने लगता है. घर का बना सीधा सिंपल और ताजा खाना खाएं और खाली पेट एग्जाम देने बिलकुल न जाएं.

आप लो फैट मिल्क, मूसली, अंडा, अंडा और टोस्ट, योगहर्ट, ओट्स, केला, सेब, रागी या सूजी या डोसा इडली, पपीता, ड्राय फ्रूट्स जैसे बहुत से फूड आइटम ले सकते हैं.

पैकेज्ड फूड की मंचिंग न करें

कई बार बच्चे लंच, डिनर जैसे बड़ी मील तो हेल्दी लेते हैं पर पढ़ते-पढ़ते भूख लगी तो चिप्स, कोल्डड्रिंक, नूडल्स जैसे अनहेल्दी आइटम चुन लेते हैं. इससे बचें और बचने का तरीका ये है कि मां मंचिंग के लिए मखाने, मूंगफली के दाने, मक्का, फल, घर का चिवड़ा, फ्राइ लइया, मुरमुरे के लड्डू, ड्राय फ्रूट्स, भुनी मटर, भुने चने जैसे आइटम बच्चे की टेबल के पास रख दें. ताकि बच्चे को मंचिंग करनी हो तो वो पैकेट का खाना न खाए.

इनसे बचें

बाजार का खाना, पिज्जा, बर्गर, बड़ा पाव, चीज सैंडविच और ऐसे ही बहुत से जंक फूड से तौबा करें. ये आपके शरीर को तो नुकसान पहुंचाते ही हैं साथ ही दिमाग में सुस्ती भी लाते हैं. पेपर के कुछ दिनों पहले से एग्जाम चलने तक तो जरूर इनसे दूरी बनाकर रखें. मैदा और इससे बने प्रोडक्ट्स न खाएं. डीप फ्राई खाना एवॉएड करें. हेवी, ग्रीसी या बहुत शुगरी फूड भी न खाएं. परीक्षा वाले दिन नाशता करते ही जाएं और घर का बना हेल्दी नाशता ही करें.

यह भी पढ़ें: भारतीय वायु सेना ज्वॉइन करने का बढ़िया मौका 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Rate this post

About The Author

Scroll to Top
हमें शेयर बाजार में निवेश क्यों करना चाहिए 10 कारण जानें