Bihar Board Result 2024 Girls Outshine Boys Again Achieving Higher Pass Rates in Arts Stream

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

Bihar Board Arts Result 2024: इस बार भी लड़कियों ने दिखा दिया कि वे किसी से कम नहीं हैं,  आर्ट्स स्ट्रीम में लड़कियों ने बड़ी सफलता हासिल की हैं. बिहार बोर्ड से 12वीं की परीक्षा में आर्ट्स स्ट्रीम के नतीजे आ चुके हैं, जिसमें कुल 86% छात्र पास हुए हैं. लेकिन, अगर हम खास तौर पर देखें तो, लड़कियों ने यहां भी बाजी मार ली है. आर्ट्स स्ट्रीम में 88% लड़कियां पास हुई हैं, जबकि लड़कों का पास प्रतिशत 83% है.

लड़कियों ने मारी बाजी

ये आंकड़े बताते हैं कि लड़कियां न सिर्फ आर्ट्स में आगे बढ़ रही हैं, बल्कि वे अच्छे परिणामों के साथ स्कूली शिक्षा में भी अपना दबदबा बना रही हैं. शिक्षा के क्षेत्र में लड़कियां लगातार उन्नति कर रही हैं और अपनी मेहनत से सफलता की नई कहानियां लिख रही हैं. इस वर्ष बिहार बोर्ड के 12वीं कक्षा के आर्ट्स स्ट्रीम के रिजल्ट में, छात्रों ने अपनी मेहनत और लगन का शानदार प्रदर्शन किया है, जिसका परिणाम टॉप-5 टॉपर्स की सूची में साफ दिखाई दे रहा है. लेकिन इसमें टॉप छात्र ने किया है.

तुषार कुमार ने किया टॉप

सबसे ऊपर, तुषार कुमार ने 482 अंकों के साथ सभी को प्रभावित किया, जिसके बाद निशी सिन्हा ने 473 अंकों के साथ दूसरा स्थान हासिल किया. तीसरे स्थान पर तनु कुमारी ने 472 अंकों के साथ अपनी जगह बनाई. कुमार निशांत ने 469 अंकों के साथ चौथा स्थान पाया, और अभिलाष कुमारी ने 468 अंकों के साथ पांचवें स्थान पर अपना नाम दर्ज किया.

छात्रों ने नाम किया रोशन

इन छात्रों ने न केवल अपने परिवारों का नाम रोशन किया है बल्कि अपने स्कूल और अपने माता -पिता का नाम रौशन किया है. इन टॉपर्स ने अपनी सफलता के साथ सभी को यह संदेश दिया है कि कठिन परिश्रम और समर्पण से कोई भी मुकाम हासिल किया जा सकता है.

जानें तीनों स्ट्रीम का प्रतिशत

इस साल बारहवीं कक्षा के परीक्षा परिणाम में, 87.21% छात्र सफल रहे हैं. विषयों के हिसाब से देखें तो, साइंस में 87.7%, आर्ट्स में 86.15%, और कॉमर्स में सबसे ज्यादा 94.88% छात्रों ने अच्छे अंकों से परीक्षा पास की. पिछले पांच सालों में यह अब तक का सबसे अच्छा परिणाम माना जा रहा है. यह बताता है कि बिहार बोर्ड के छात्रों ने इस साल शानदार प्रदर्शन किया है.

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Rate this post

About The Author

Scroll to Top
हमें शेयर बाजार में निवेश क्यों करना चाहिए 10 कारण जानें