Bihar Board Result 2024 Date Time BSEB 10th 12th Result Expected Before Holi secondary.biharboardonline.com

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

Bihar Board BSEB Result 2024: बिहार बोर्ड जल्द ही दसवीं और बारहवीं परीक्षा 2024 के नतीजे रिलीज कर सकता है. इस बाबत तैयारियां जोरों-शोरों से चल रही हैं. पिछले सालों के आंकड़े देखें तो पता चलता है कि पहले बारहवीं के नतीजे जारी होते हैं. इस बार भी ऐसा ही होने की उम्मीद है. रिजल्ट कब तक जारी होंगे इस बारे में बोर्ड ने कोई आधिकारिक सूचना नहीं दी है पर मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो नतीजे होली के पहले भी आ सकते हैं. जानते हैं क्या है इस बारे में ताजा जानकारी.

टॉपर्स वेरिफिकेशन का काम आज से

बिहार बोर्ड बारहवीं की कॉपी चेकिंग का काम पूरा हो चुका है. इसके बाद अगला स्टेप टॉपर्स वेरिफिकेशन का होता है. इसमें उनका फोन पर इंटरव्यू लिया जाता है और हैंड राइटिंग का मिलान भी किया जाता है. आज यानी 12 मार्च 2024 से ये काम शुरू होगा. इसके बाद नतीजे जारी होंगे.

कब तक आ सकता है रिजल्ट

इस बार होली 24 मार्च को है और पिछली साल नतीजे 21 मार्च के दिन जारी हो गए थे. कॉपी चेकिंग का काम हो चुका है और टॉपर्स के इंटरव्यू आज से शुरू हो जाएंगे. इन सभी बिंदुओं पर ध्यान दिया जाए तो तगड़ी संभावना है कि बिहार बोर्ड 12वीं के नतीजे होली के पहले घोषित कर दिए जाएं.

इन तारीखों पर बन रही है संभावना

इस बार बिहार बोर्ड 12वीं की परीक्षा में 13 लाख से ज्यादा कैंडिडेट्स ने भाग लिया है. अब टॉपर्स वेरिफिकेशन होगा. टॉप 20 में आने वाले कैंडिडेट्स को बीएसईबी के दफ्तर भी बुलाया जाएगा. अलग-अलग विषयों के एक्सपर्ट उनसे सवाल जवाब करेंगे. इसके बाद हैंडराइटिंग मिलायी जाएगी और अंत में नतीजे जारी होंगे. ये सब प्रक्रिया जल्द ही पूरी हो जाएगी. इस लिहाज से 19 या 20 मार्च तक रिजल्ट जारी किया जा सकता है.

इस वेबसाइट पर रखें नजर

रिजल्ट जारी होने के बाद बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर चेक किया जा सकता है. इसके लिए आप इन दोनों वेबसाइट्स पर नजर बनाए रखें – biharboardonline.bihar.gov.in और secondary.biharboardonline.com. यहीं से लेटेस्ट अपडेट भी पता किए जा सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: यूपी पॉलिटेक्निक प्रवेश परीक्षा की तारीख आगे बढ़ी, अब इस डेट तक कराएं रजिस्ट्रेशन

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Rate this post

About The Author

Scroll to Top
हमें शेयर बाजार में निवेश क्यों करना चाहिए 10 कारण जानें