Bihar Board Matric Result 2024 Today BSEB 10th Result on ABP Direct Link Which school gives maximum toppers every year

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

BSEB Bihar 10th Result 2024 Topper’s List: बीएसईबी यानी बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड आज दोपहर में बिहार बोर्ड दसवीं के नतीजे जारी करेगा. रिजल्ट रिलीज होने के बाद ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से देखा जा सकता है. इसे देखने के लिए आप बोर्ड की वेबसाइट्स पर जा सकते हैं. इस काम के लिए इन तीनों वेबसाइट्स में से किसी पर भी लॉगिन कर सकते हैं – biharboardonline.bihar.gov.in, biharboardonline.com, secondary.biharboardonline.com. इसके साथ ही नतीजे ऑफलाइन भी देखे जा सकते हैं.

कौन रहे टॉपर

इस बार बिहार बोर्ड दसवीं के नतीजों में कौन टॉप करेगा ये तो परिणाम जारी होने के बाद  ही पता चलेगा. हालांकि ऐसे में कई लोगों के मन में ये सवाल आता है कि क्या किसी खास स्कूल के बच्चे हर साल टॉप करते हैं. ये रिकॉर्ड किसी के नाम है या हर साल अलग-अलग स्कूलों के बच्चे टॉपर्स लिस्ट में आते हैं.

क्या कहते हैं पिछले सालों के नतीजे

एक समय था जब सिमुलतला आवासीय विद्यालय – जमुई, बिहार से बहुत से टॉपर निकलते थे लेकिन पिछले कुछ सालों में ये ट्रेंड टूटा है. टॉपर्स की सूची पर नजर डालेंगे तो ये साफ हो जाएगा.

साल 2023 में दसवीं में मोहम्मद रुम्मन अशरफ ने टॉप किया. वे इस्लामिलया स्कूल शेखपुरा के थे और उनके 97.8 परसेंट मार्क्स आए थे. दूसरे और तीसरे स्थान पर नम्रता कुमारी और ज्ञानी अनुपमा रहे जो क्रमश: निर्मला शित्रा भवन शाहपुर पति, भोजपुर स्कूल के और प्रोजेक्ट गर्ल्स हाईस्कूल गोह, औरंगाबाद की थी.

साल 2022 में रामायणी रॉय ने टॉप किया जो पटेल हाई स्कूल दाउदनगर, औरंगाबाद की थी. दूसरे स्थान पर प्रोजेक्ट गर्ल्स हाई स्कूल रजौली, नवाध की सानिया कुमारी रहीं. तीसरे स्थान पर न्यू अपग्रेड हाई सेकेंडरी सिधार परासी लदानिया मधुबनी के विवेक कुमार ठाकुर रहे.

साल 2021 की बात करें तो इस साल पहले स्थान पर सिमुलतला आवासीय विद्यालय (एसएवी) से पूजा कुमारी और शुभदर्शनी साथ ही बलदेव हाई स्कूल, दिनारा, रोहतास से संदीप कुमार ने टॉप किया था.

किसी खास स्कूल का नहीं रहा परचम

इस तरह हम देख सकते हैं कि किसी खास स्कूल के बच्चे हर साल टॉपर्स लिस्ट में नहीं होते और ये सूची बदलती रहती है. मोटे तौर पर सिमुलतला आवासीय विद्यालय और प्रोजेक्ट गर्ल्स हाईस्कूल के स्टूडेंट्स लिस्ट में आए हैं. इसमें भी किसी खास जगह के बच्चे न होकर हर बार अलग-अलग सेंटर्स से स्टूडेंट्स का चयन टॉपर्स सूची में हुआ है. 

नतीजे देखने के लिए आप एबीपी लाइव की इस वेबसाइट पर भी जा सकते हैं. ये रहा डायरेक्ट लिंक

यह भी पढ़ें: बिहार बोर्ड आज जारी करेगा नतीजे, पढ़िए क्या है लेटेस्ट अपडेट 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Rate this post

About The Author

Scroll to Top
हमें शेयर बाजार में निवेश क्यों करना चाहिए 10 कारण जानें