Bihar Board Exam Results to be Announced Shortly:Heres How You Can Check Them on Your Phone

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

Bihar Board Results 2024 : बिहार स्कूल एग्जामानिशेन बोर्ड (BSEB) की 10वीं की परीक्षा के नतीजे आज, 31 मार्च 2024 को दोपहर 1.30 बजे जारी किए जाने वाले हैं. लाखों छात्र जिन्होंने इस परीक्षा में भाग लिया है, अब अपने परिणामों का इंतजार कर रहे हैं. अगर आप भी उनमें से एक हैं और अपने फोन पर ही रिजल्ट देखना चाहते हैं, तो यहां एक आसान गाइड है जो आपकी मदद करेगा.यह समय, जो तनाव और बेचैनी से भरा है, अब बस कुछ ही पलों में खुशियों का कारण बनने वाला है. 

वेबसाइट पर जाएं
सबसे पहले, अपने मोबाइल फोन के ब्राउजर में BSEB की ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in, results.biharboardonline.com, और bsebmatric.org पर जाकर आप अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं.यह वेबसाइट बिहार बोर्ड के नतीजों को प्रकाशित करती है.

रिजल्ट का लिंक ढूंढें
वेबसाइट के होम पेज पर, आपको ‘Matric Result 2024’ का एक लिंक मिलेगा. इस लिंक पर क्लिक करें. यह आपको रिजल्ट पेज पर ले जाएगा. 

आवश्यक जानकारी भरें
रिजल्ट पेज पर, आपसे आपका रोल नंबर और स्कूल कोड जैसी जानकारियां मांगी जाएंगी. यह जानकारी आपके एडमिट कार्ड पर मौजूद होती है. सभी जानकारी सही-सही भरें और ‘Submit’ बटन पर क्लिक करें. 

रिजल्ट देखें और डाउनलोड करें
जानकारी सबमिट करने के बाद, आपका रिजल्ट स्क्रीन पर दिखाई देगा. आप इसे देख सकते हैं, और यदि चाहें तो इसे अपने फोन में सेव कर सकते हैं या प्रिंट आउट निकाल सकते हैं. 

SMS के माध्यम से रिजल्ट
कुछ समय, वेबसाइट पर भारी ट्रैफिक के कारण वेबसाइट स्लो हो सकती है. ऐसे में, छात्र SMS के जरिए भी अपना रिजल्ट प्राप्त कर सकते हैं. BSEB द्वारा जारी SMS नंबर पर अपना रोल नंबर और रोल कोड भेजें, और आपको आपका रिजल्ट SMS के द्वारा मिल जाएगा.

  • सबसे पहले अपने फोन पर मैसेज बॉक्स खोलें और BIHAR10<स्पेस>ROLLNUMBER टाइप करें.
  • इसे 56263 पर भेज दें.
  • कुछ ही समय में आपके फोन पर आपका रिजल्ट एसएमएस के जरिए आ जाएगा.
  • इस तरह से आप बड़ी आसानी से फोन पर बिहार बोर्ड की 10वीं क्लास के नतीजे चेक कर सकते हैं, चाहे ऑनलाइन हो या एसएमएस के जरिए.

डिजीलॉकर पर चेक करें

  • सबसे पहले, आपको डिजीलॉकर की वेबसाइट (digilocker.gov.in) पर जाना होगा या डिजीलॉकर ऐप को अपने स्मार्टफोन पर इंस्टॉल करना होगा. यदि आप पहले से ही डिजीलॉकर उपयोगकर्ता नहीं हैं, तो आपको एक नया एकाउंट बनाना होगा. इसके लिए आपको अपना आधार नंबर और मोबाइल नंबर प्रदान करना होगा.
  • लॉगिन करने के बाद, ‘Issued Documents’ या ‘Education’ सेक्शन की तलाश करें.
  • शैक्षणिक डॉक्यूमेंट्स के विकल्पों में से ‘Bihar School Examination Board’ (बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड) का चयन करें.
  • अपना रोल नंबर और अन्य आवश्यक जानकारी भरें जैसे कि आपका जन्म तिथि या रजिस्ट्रेशन नंबर.
  • जानकारी सबमिट करने के बाद, आपका रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगा. आप इसे देख सकते हैं और चाहें तो डाउनलोड भी कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर जारी करेंगे दसवीं के नतीजे

 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Rate this post

About The Author

Scroll to Top
हमें शेयर बाजार में निवेश क्यों करना चाहिए 10 कारण जानें