Bihar Board 10th Result 2024 Today BSEB Matric Result why on holiday and at 1.30 only reason behind direct links for result checking on abp

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

Bihar Board BSEB 10th Result 2024 Today Afternoon: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड आज दोपहर में 1.30 बजे बिहार बोर्ड दसवीं के नतीजे जारी करेगा. रिलीज होने के बाद इन्हें बोर्ड की वेबसाइट पर चेक किया जा सकता है. साथ ही एसएमएस के माध्यम से फोन पर भी देखा जा सकता है. इस साल करीब 16 लाख स्टूडेंट्स ने बिहार बोर्ड दसवीं की परीक्षा दी है और इन सभी का इंतजार कुछ ही देर में खत्म हो जाएगा.

छुट्टी के दिन ही क्यों?

बिहार बोर्ड रिजल्ट रिलीज के लिए छुट्टी का दिन ही क्यों चुन रहा है और नतीजे दोपहर में डेढ़ बजे ही क्यों रिलीज हो रहे हैं. क्या इसके पीछे कोई खास वजह है या ये केवल एक इत्तेफाक है. इसकी तह में जाएं तो सामने आता है कि बिहार बोर्ड दसवीं के नतीजे रविवार के दिन इसलिए जारी कर रहा है क्योंकि ये छुट्टी का दिन है. इस दिन स्टूडेंट्स आराम से रिजल्ट चेक कर सकते हैं. छुट्टी का दिन होने से स्टूडेंट्स के साथ ही उनके पैरेंट्स भी तुलनात्मक फ्री होते हैं और ये प्रक्रिया आसानी से पूरी की जा सकती है.

एक ही समय पर जारी हो रहा है रिजल्ट

बिहार बोर्ड दसवीं का रिजल्ट एक ही समय पर जारी किया जा रहा है. पिछले दिनों बारहवीं के नतीजे भी दोपहर में 1.30 बजे ही जारी हुए थे और अब दसवीं के नतीजे भी इसी समय रिलीज किए जाएंगे. रिपोर्ट्स की मानें तो इस समय वेबसाइट पर लोड कम होता है और रिजल्ट देखने में कैंडिडेट्स को आसानी होती है. कम ट्रैफिक की वजह से रिजल्ट चेक करने की प्रक्रिया थोड़ा आसान हो जाती है और वेबसाइट के क्रैश होने की संभावना भी कम हो जाती है. ऐसा संभव है कि इसीलिए बोर्ड दोपहर में इस समय नतीजे रिलीज कर रहा है.

नतीजे देखने के लिए आप एबीपी लाइव की इस वेबसाइट पर भी जा सकते हैं. ये रहा डायरेक्ट लिंक.

अगर नहीं पास कर पाते हैं एग्जाम

वे कैंडिडेट्स जो एक या अधिकतम दो विषय में पासिंग मार्क्स नहीं ला पाते हैं, वे साल बचाने के लिए कंपार्टमेंट परीक्षा दे सकते हैं. इसके फॉर्म रिजल्ट रिलीज होने के कुछ दिन बाद जारी हो जाएंगे और परीक्षा का आयोजन संभवत: मई महीने में किया जाएगा. 

यह भी पढ़ें: आज जारी होंगे बिहार बोर्ड दसवीं के नतीजे, पढ़ें लेटेस्ट अपडेट

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Rate this post

About The Author

Scroll to Top
हमें शेयर बाजार में निवेश क्यों करना चाहिए 10 कारण जानें