BHU UG Admission 2024 Registration Underway Apply Before 26 March at bhu.ac.in Admission through CUET

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

BHU UG Admission 2024: देश की कुछ प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटीज में बीएचयू का नाम आता है. यहां से पढ़ाई करने के लिए स्टूडेंट्स उतावले रहते हैं. सीटें सीमित होने से कांपटीशन भी तगड़ा मिलता है. अगर आप भी बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी के बैचलर्स कोर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं तो समय रहते अप्लाई कर दें. रजिस्ट्रेशन चल रहे हैं और कुछ ही समय में अप्लाई करने की आखिरी तारीख भी आ जाएगी. बीएचयू से बहुत से यूजी, पीजी और डॉक्टोरल लेवल के कोर्स किए जा सकते हैं. सभी में एडमिशन प्रवेश परीक्षा से मिलता है.

यूजी कोर्स में प्रवेश

बीएचयू से अंडर ग्रेजुएट कोर्स करना चाहते हैं तो जरूरी है कि आपने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कम से कम 55 परसेंट अंकों के साथ 12वीं पास की हो. जिन स्टूडेंट्स ने इस साल बारहवीं की परीक्षा दी है, वे अप्लाई कर सकते हैं क्योंकि प्रवेश के समय तक नतीजे जारी हो चुके होंगे.

आवेदन की दूसरी बड़ी और जरूरी शर्त है सीयूईटी यानी कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट यूजी पास करना. इसके स्कोर के आधार पर ही आपको बीएचयू और संबंधित कॉलेजेस के यूजी कोर्स में एडमिशन मिलेगा. सीयूईटी स्कोर के आधार पर यूनिवर्सिटी मेरिट रिलीज करेगी.

यहां से कर दें अप्लाई

बीएचयू के यूजी कोर्स में एडमिशन के लिए प्रवेश जारी हैं. रजिस्ट्रेशन करने की लास्ट डेट 26 मार्च 2024 है. इस तारीख के पहले फॉर्म भर दें. आवेदन केवल ऑनलाइन होंगे, इसके लिए आपको काशी हिंदू विश्विद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, जिसका पता ये है – bhu.ac.in. आवेदन के लिए जनरल कैंडिडेट्स को 500 रुपये शुल्क देना होगा. एससी, एसटी कैटेगरी के लिए शुल्क 250 रुपये है.

कौन से कोर्स कर सकते हैं

बीएचयू से बहुत से यूजी कोर्स किए जा सकते हैं जैसे बीए, बीकॉम, बीए एलएलबी, बीटेक, बीपीए, बी वॉक, बीएफए आदि. लगभग सभी में एडमिशन सीयूईटी के बेस पर ही होता है.

बीटेक आदि के लिए नेशनल लेवल के एग्जाम जैसे जेईई का स्कोर देखा जाता है. एमबीबीएस या बीडीएस के लिए नीट स्कोर मान्य होता है. कोर्स के मुताबिक सेलेक्शन का तरीका अलग-अलग है. डिटेल और अलग-अलग जानकारी के लिए बीएचयू की वेबसाइट विजिट कर लें. सभी के लिए 12वीं में कुछ खास विषय होना भी जरूरी है.

यह भी पढ़ें: अब आर्ट स्टूडेंट भी करेंगे IIT से पढ़ाई 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Rate this post

About The Author

Scroll to Top
हमें शेयर बाजार में निवेश क्यों करना चाहिए 10 कारण जानें