Assam State School Education Board Bill 2024 suggests combining Class 10 and 12 boards

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

Assam State School Education Board Bill 2024: एजुकेशन के फील्ड में बीते कुछ वक्त से कई बदलाव देखे जा रहे हैं. खासतौर पर नई शिक्षा नीति के आ जाने के बाद से इन बदलावों में काफी तेजी आई है. एजुकेशन बोर्डों की तरफ से शिक्षा के स्तर में सुधार और नकल पर पूरी तरह से रोक लगाने के लिए विभिन्न प्रयास किए जा रहे हैं. ऐसे में अब खबर असम से सामने आई है. जहां सरकार की ओर से माध्यमिक शिक्षा के प्रबंधन के लिए 10वीं और 12वीं क्लास के राज्य बोर्ड का विलय कर एक नया बोर्ड बनाने का प्रस्ताव रखा गया है.

बुधवार को असम की सरकार ने राज्य में 12वीं क्लास तक की शिक्षा प्रणाली को नियंत्रित करने के लिए एक नए बोर्ड को बनाने को लेकर विधानसभा में असम राज्य विद्यालय शिक्षा बोर्ड विधेयक 2024 पेश किया. जिसके मुताबिक माध्यमिक शिक्षा बोर्ड असम (SEBA) व असम उच्चतर माध्यमिक शिक्षा परिषद (AHSEC) का विलय कर एक नया बोर्ड असम राज्य विद्यालय शिक्षा बोर्ड (ASSEB) बनाया जाएगा.

नए बोर्ड में होंगे इतने सदस्य

प्रस्ताव पेश करते हुए कहा गया कि राज्य में माध्यमिक शिक्षा का विनियमन, निगरानी और विकसित करने के लिए इसे लाया गया है. एएसएसईबी का प्रमुख सरकार की ओर से नामित एक अध्यक्ष होगा. जिसके अधीन उपाध्यक्ष हर प्रभाग की देखभाल करेगा. साथ ही उसे सरकार की तरफ से नियुक्त किया जाएगा. नए बोर्ड में 21 मेंबर होंगे. जिनका कार्यकाल 3 वर्ष का रहेगा. जिसे बाद में इतनी ही अवधि के लिए बढ़ाया जा सकेगा.

फिलहाल कौन कराता है परीक्षा?

राज्य के शिक्षा मंत्री रनोज पेगु ने विधेयक पर प्रकाश डाला और कहा कि ये प्रस्ताव राज्य में स्कूली शिक्षा को विनियमित, पर्यवेक्षण और विकसित करने के लिए लाया गया है. मुख्यमंत्री हिमंत बिश्व शर्मा की अध्यक्षता में नवंबर में राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में विलय का निर्णय लिया गया था. फिलहाल राज्य में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड असम (SEBA) क्लास 10 की बोर्ड परीक्षा आयोजित करता है. वहीं, 12वीं क्लास की परीक्षा को असम उच्चतर माध्यमिक शिक्षा परिषद (AHSEC) आयोजित करता है.

यह भी पढ़ें- भारत की सबसे कठिन परीक्षा कौन सी है, IIT-JEE या फिर UPSC?

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Rate this post

About The Author

Scroll to Top
हमें शेयर बाजार में निवेश क्यों करना चाहिए 10 कारण जानें