लाडली बहना योजना तीसरे राउंड का रजिस्ट्रेशन जल्द होगा शुरू, ये दस्तावेज रखे तैयार Ladli Behna Yojana Third Round Registration

Ladli Behna Yojana Third Round Registration: मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लाड़ली बहना योजना के तहत अब तक 2 चरण के आवेदन फॉर्म भरा चुके है। दूसरे चरण में सिर्फ उन्ही बहनो के आवेदन फॉर्म स्वीकार किये गये है जिनकी उम्र 21 से 23 वर्ष थी या जिनके घर ट्रेक्टर था। लेकिन अभी भी कई लाड़ली बहने ऐसी है, जो किसी कारणवश पहले चरण में आवेदन नहीं कर पाई।

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

मध्य प्रदेश लाड़ली बहना योजना में अब तक 1 करोड़ 30 लाख बहनो को जोड़ा गया है। सितम्बर माह में इन सभी बहनो को 1000 रूपये बैंक में ट्रांसफर किये जायेंगे। इसके अलावा मुख्यमंत्री जी ने घोषणा कि है कि अक्टूबर माह की 10 तारीख को सभी बहनो के बैंक अकाउंट में राशि बढाकर 1250 रूपये ट्रांसफर की जाएगी। अब जो बहने बाकि रह गई है उनके आवेदन फॉर्म इसी महीने भराये जा सकते है।

लाड़ली बहना योजना तीसरे चरण के रजिस्ट्रेशन जल्द होंगे शुरू

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा कहा गया है कि जल्द ही शेष रह गई बहनो के भी लाड़ली बहना योजना आवेदन फॉर्म भरवाए जायेंगे। लाड़ली बहना योजना का लाभ प्रदेश की सभी योग्य बहनो को मिलेगा। चूँकि 10 तारीख को लाड़ली बहना योजना की तीसरी किस्त आएगी, इसलिये अनुमान लगाया जा रहा है कि 10 सितम्बर के बाद लाड़ली बहना योजना तीसरे चरण के आवेदन फॉर्म भरे जायेंगे।

मध्य प्रदेश लाड़ली बहना योजना की पात्रता और आवेदन करने के लिए लगने वाले दस्तावेजों की जानकारी आगे दी गई है। यदि आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहती है तो पात्रता और दस्तावेजों की सूची अवश्य देखे।

MP Ladli Behna Yojana 2023 Overview

योजना का नाम एमपी लाड़ली बहना योजना
राज्य का नाम मध्य प्रदेश
उद्देश्य गरीब और मध्यम वर्गीय परिवार की महिलाओं को सशक्त बनाना
लाभार्थी मध्य प्रदेश की विवाहित महिलाएं
तीसरे चरण के फॉर्म भरने की प्रारंभिक तिथि अभी घोषित नहीं की गई।
राशि 1250 रूपये प्रतिमाह
आवेदन का प्रकार सरकार द्वारा लिस्ट बनाई जाएगी
आवेदन फीस निशुल्क
ऑफिसियल वेबसाइट

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना पात्रता

  • गरीब और माध्यम परिवार की महिलाएं जिनके परिवार की कुल आय 2.50 लाख रूपये से कम है, आवेदन कर सकती है।
  • ऐसी किसान महिलाएं जिनके घर 5 एकड़ से कम जमीन है वे भी इस योजना के लिए आवेदन कर सकती है (भले ही घर ट्रेक्टर हो तब भी आवेदन कर सकती है)
  • आवेदक महिला की आयु 21 से 60 वर्ष होनी चाहिए। आयुसीमा की गणना 01 जनवरी 2023 से की जाएगी।
  • महिला या महिला के परिवार में कोई भी इनकम टैक्स नहीं भर रहा हो।
  • महिला मध्य प्रदेश की मूल निवासी होनी चाहिए।
  • यह योजना विवाहित, तलाकशुदा, विधवा, और परित्यक्ता महिलाओ के लिए है।

एमपी सीएम लाड़ली बहना योजना दस्तावेज

MP CM Ladli Behna Yojana के लिए आवेदन करते समय योग्य बहनो के पास निचे दिए गए दस्तावेज होने चाहिए। यदि दस्तावेज में कोई भी कमी हुई तो आवेदन फॉर्म निरस्त हो जायेंगे।

  • आधार कार्ड
  • समग्र आईडी
  • बैंक पासबुक
  • मोबाइल नंबर

लाड़ली बहना योजना ऑफिसियल वेबसाइट

व्हाट्सएप्प या टेलीग्राम पर सरकारी नौकरियों की जानकारी पाने के लिए यहाँ क्लिक करके आप हमारे व्हाट्सएप्प ग्रुप या टेलीग्राम ग्रुप में ज्वाइन हो सकते है Click Here

Rate this post

About The Author

Scroll to Top
हमें शेयर बाजार में निवेश क्यों करना चाहिए 10 कारण जानें